Home News Contact About ...

ग्रामीण क्षेत्र में स्वरोजगार की संभावनाओं को गति प्रदान करने विशेष रूप से ग्रामीण महिलाओं को स्वरोजगार के लिए सशक्त बनाने हेतु बैंक युवाओं व महिलाओं को अधिक से अधिक ऋण प्रदान करें।

Global jurist
0

 ग्रामीण क्षेत्र में स्वरोजगार की संभावनाओं को गति प्रदान करने विशेष रूप से ग्रामीण महिलाओं को स्वरोजगार  के लिए सशक्त बनाने हेतु बैंक युवाओं  व महिलाओं को अधिक से अधिक ऋण प्रदान करें।।

उपयुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने आज  यूको ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान में डोमिन स्किल ट्रेनर्स के  सर्टिफिकेशन प्रोग्राम का शुभारंभ करते हुए अपने संबोधन में यह विचार व्यक्त किए । उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण के तहत ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर आधारित कार्यों जिसमें मौन पालन, मत्स्य पालन, पशुपालन, पुष्प उत्पादन, रेशम तथा खुंब उत्पादन के साथ-साथ अन्य कार्यों को भी जोड़े ताकि ग्रामीण युवाओं को इन क्षेत्रो में कार्य करने के लिए उपयुक्त स्थान प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि  प्रशिक्षु नए अवसरों को पहचाने और उनका प्रयोग करें । उन्होंने कहा कि इस संबंध में व्यवस्थित योजनाएं तैयार कर आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ाना अति आवश्यक है। 

उन्होंने  प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आए प्रशिक्षों के साथ संवाद कायम किया जिसमें धर्मशाला से सीमा चटवाल ब्यूटी पार्लर, नाहन से अनिल ठाकुर मौन पालन ,कुल्लू से चांदनी ब्यूटी पार्लर तथा मंडी से पुष्पा शर्मा ब्यूटी पार्लर, प्रतिभा शर्मा कुल्लू से टूर ट्रेवल तथा महाराज सिंह विजलवान चंबा से मुर्गी पालन व्यवसाय में मधुबाला उन्ना से तथा नितिन बेबी मशरूम व्यवसाय में हमीरपुर से कार्य कर रहे हैं इन सभी ने अपने अनुभवों को साझा किया। 

उपायुक्त ने कहा कि आरएसईटी प्रशिक्षण के तहत प्रशिक्षुओं को सोशल मीडिया के माध्यम से अपने व्यवसाय को लोगों तक पहुंचाने के लिए भी प्रशिक्षण प्रदान किया जाए ताकि भी घर बैठकर अपने उत्पाद बेच सके।

राज्य नियंत्रक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान अंबिका साहू में बताया कि प्रशिक्षण के अंतर्गत जिला के 10 आरसिटी के 60 प्रशिक्षुओं को यह प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है जिसमें 51 महिला एवं 9 पुरुष प्रशिक्षु शामिल है। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के अंतर्गत राज्यसभा सदस्य तथा ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के संस्थापक पदम विभूषण वीरेंद्र हेगड़े ने प्रशिक्षणार्थियों के साथ संवाद कायम किया तथा प्रशिक्षु चांदनी, पुष्पा शर्मा और मनिंदर कौर  ने आभासी आधार पर उसने अपने अनुभव साझा किए ।

 वीरेंद्र हेगड़े ने अपने संबोधन में देश  में ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान की  स्थापना के लिए किए गए प्रयासों की जानकारी दी उन्होंने प्रशिक्षुओं  द्वारा विपरीत माहौल में आरएसईटी के लक्ष्य की पूर्ति के लिए किए जा रहे हैं कार्यों की सराहना की । 

अंबिका साहू ने बताया कि प्रशिक्षण के उपरांत प्रशिक्षुओं द्वारा मास्टर ट्रेनर के रूप में कार्य कर युवाओं को स्वरोजगार के प्रति प्रेरित किया जाएगा । कार्यक्रम में कार्यक्रम में राष्ट्रीय निदेशक आरसेटी जी .० मुरुगनेशन , नेशनल काउंसलर  आर आर सिंह   के अतिरिक्त अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे ।

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top